Latest News Tech Information

न्यूड तस्वीरें मांगकर फेसबुक(Facebook) ने कराई खुद की बेज्जती, लोगों ने कहा ‘इससे ज्यादा शर्मनाक क्या होगा’



दोस्तों अब यही बाकि रह गया था| लो हो गया| दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक लोगों से उनकी न्यूड तस्वीरें मांग रहा है। सुनकर लगा न अजीब! लेकिन ये सच है। फेसबुक ने लोगों से उनकी न्यूड तस्वीरें मांगी हैं और इसके लिए वो लोगों को ट्रेन भी कर रहा है। लेकिन इसके पीछे का मकसद वो नहीं है जो लोगों के मन में है। फेसबुक ने ये तस्वीरें मंगाईं तो एक खास प्रोग्राम के लिए थीं लेकिन अब यही उसके गले की फांस बन गया है।

रिवेंज पॉर्न को रोकने के लिए उठाया कदम

फेसबुक ने लोगों की न्यूड तस्वीरें रिवेंज पॉर्न को रोकने के लिए मांगी हैं। आज कल सोशल मीडिया पर रिवेंज पॉर्न का चलन तेजी से बढ़ चला है। ब्रेकअप होने के बाद लोग अपने एक्स-ब्वॉयफ्रेंड/गर्लफ्रेंड की निजी तस्वीरें इंटरनेट पर डाल देते हैं। ये तस्वीरें उनसे बदला लेने के लिए डाली जाती हैं।


ये भी पढिये  : Jio प्राइम मेंबर को मिलेगा 2,599 रुपये तक का कैशबैक, जियो का एक और धमाका

अपलोड होते ही डिलीट कर देगा फेसबुक

इसी कारण फेसबुक ने लोगों से उनकी तस्वीरें मांगी थीं ताकि वो इन्हें अपलोड होने से पहले ही रोक दे। जिन लोगों को अपनी तस्वीरें ऑनलाइन जाने का डर है, वो अपनी न्यूड फोटो पहले ही फेसबुक को भेजकर इसे रोक सकते हैं। फेसबुक इन तस्वीरों को एक डिजिटल फिंगरप्रिंट में बदल देगा। इसके जरिये वो फोटो अपलोड होते ही फेसबुक के सर्वर से हट जाएंगी।

प्रोग्राम की हो रही चौतरफा आलोचना

फिलहाल इस प्रोग्राम जिसका नाम eSafety रखा गया है, उसे ऑस्ट्रेलिया में लॉन्च किया गया है। बाकि देशों में आने से पहले ही इसपर कड़ी प्रतिक्रिया आ रही है। कुछ लोगों ने फेसबुक के काम को सराहा तो अधिकतर का कहना था कि वो इससे बेहतर तरीका भी खोज सकते थे। लोगों का कहना है कि न्यूड फोटो के अलावा भी फेसबुक कोई रास्ता चुन सकता था।

फेसबुक ने किया अपना बचाव

लोग इस बात पर भी सवाल उठा रहे हैं कि न्यूड तस्वीरें भेजने में एज बैरियर है या नहीं। क्या फेसबुक नाबालिगों की भी न्यूड तस्वीरें मांगेगा, इस पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। चौतरफा आलोचना होने पर फेसबुक ने अपने प्रोग्राम का बचाव किया। फेसबुक ने कहा फोटो फिंगरप्रिंटिंग एल्गोरिदम क्लाइंट के पास नहीं है।

Author

kabiraweb@gmail.com

Comments (2)

  1. Tarun Bhardwaj
    13 November 2017

    Good Job

    • Manjeet Lakra
      13 November 2017

      Thank You

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *